टाइगर श्रॉफ का जीवन, पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड में उनका प्रवेश (Tiger Shroff Biography)

टाइगर श्रॉफ की जीवनी (Tiger Shroff Biography)

बॉलीवुड में पुराने सितारों के साथ-साथ अब नई सितारे भी हिंदी फिल्मी जगत को रोशन कर रहे हैं। नए उभरते कलाकारों में यूं तो बहुत से नाम लिए जा सकते हैं लेकिन उनमें एक नाम महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि होने बॉलीवुड की होने के बावजूद उन्होंने बॉलीवुड में अपना नाम और पहचान बनाने के लिए खूब मेहनत की है । वह नाम है “टाइगर श्रॉफ” जी हां टाइगर श्रॉफ ने अपने आप को एक सुपरस्टार बनाने के लिए हर तरीके से तैयार किया है। वह एक अच्छे स्टंटमैन भी हैं फाइटर भी है डांसर भी है और उनकी लुक्स भी बड़ी इच्छा नहीं है। टाइगर श्रॉफ की पहली फिल्म 23 मई वर्ष 2014 को हीरोपंती रिलीज हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की और टाइगर श्रॉफ अपनी पहली ही शुरू से लोकप्रिय अभिनेता की लिस्ट में शामिल हो गए।

टाइगर श्रॉफ की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Tiger Shroff)

पूरा नामजय हेमंत श्रॉफ
टाइगर श्रॉफ का उपनामटाइगर
टाइगर श्रॉफ का जन्मदिन2 मार्च 1990
टाइगर श्रॉफ का जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
टाइगर श्रॉफ के पिता का नामजैकी श्रॉफ
टाइगर श्रॉफ की माता का नामआयशा श्रॉफ
टाइगर श्रॉफ की बहन का नामकृष्णा श्रॉफ
टाइगर श्रॉफ का मूल निवास स्थानमुंबई महाराष्ट्र
टाइगर श्रॉफ का स्कूलबेसेंट मोंटसरी स्कूल जूहू मुंबई, अमेरिकन स्कूल ऑफ बाॅम्बे, मुम्बई
टाइगर श्रॉफ का महाविद्यालयएमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा उत्तर प्रदेश
टाइगर श्रॉफ का धर्म हिंदूटाइगर श्रॉफ का धर्म हिंदू
टाइगर श्रॉफ का पताले पेपेयाॅन बंगला बांद्रा मुंबई
टाइगर श्रॉफ की अभिरुचिडांस करना मार्शल आर्ट करना और जिमिंग करना
टाइगर श्रॉफ की कुल संपत्ति₹ 110 करोड़ रुपए
टाइगर श्रॉफ की प्रति फिल्म फीस₹ 11 करोड़ रुपए
टाइगर श्रॉफ की वैवाहिक स्थितिअविवाहित

टाइगर श्रॉफ की शरीर की बनावट(Tiger Shroff body shape)

टाइगर श्रॉफ की लंबाई5 फुट 9 इंच
टाइगर श्रॉफ का वजन70 किलोग्राम
टाइगर श्रॉफ के चेस्टचेस्ट 44 इंच
टाइगर श्रॉफ की कमरकमर 30 इंच
टाइगर श्रॉफ के बायसैप्सबायसैप्स 15 इंच
टाइगर श्रॉफ की आंखों का रंगभूरा
टाइगर श्रॉफ के बालों का रंगकाला

टाइगर श्रॉफ की शिक्षा और आरंभिक जीवन (Tiger Shroff’s Education and Early Life)

टाइगर श्रॉफ की प्रारंभिक शिक्षा बेसेंट मोंटसरी स्कूल जूहू मुंबई से हुई। उसके बाद स्कूली शिक्षा इन्होने अमेरिकन स्कूल ऑफ बाॅम्बे, मुम्बई से पूरी की। टाइगर श्रॉफ ने स्नातक की पढ़ाई एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा उत्तर प्रदेश से प्राप्त की।

Also Read कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, और बॉलीवुड में सफलता (Biography of Kiara Advani)

पहले उन को वर्ष 2009 में टीवी शो फौजी के लिए मुख्य किरदार निभाने का प्रस्ताव आया लेकिन

टाइगर श्रॉफ ने पहले से ही यह सुनिश्चित किया हुआ था कि वह आगे चलकर बॉलीवुड में अपना करियर बनाएंगे| इसीलिए वह अपने आप को उसी के अनुसार तैयार कर रहे थे। वर्ष 2014 में उनका संघर्ष और प्रतीक्षा दोनों का ही समय पूरा हुआ, उनकी पहली फिल्म हीरोपंती के साथ। इनकी पहली ही फिल्म सुपर हिट हुई और होना भी था क्योंकि अपनी पहली फिल्म हिरोपंती के लिए वह 3 साल से मेहनत कर रहे थे अपने किरदार को निभाने के लिए इस फिल्म में सभी स्टंट सीन और डांस मूव्स स्वयं की थी।

Also Read कार्तिक आर्यन का जीवन, परिवार, और बॉलीवुड सफ़र (Karthik Aryan Biography)

टाइगर श्रॉफ अपनी पहली हिट फिल्म देने के बाद दूसरी हिट फिल्म बागी में नजर आए। क्योंकि यह एक एक्शन मूवी थी। टाइगर श्रॉफ नई फिल्म मैं अपने स्टंट मूंछ और मार्शल आर्ट का बहुत अच्छे से उपयोग किया। साधा टाइगर श्रॉफ फिल्मों का चयन बहुत ही सावधानी से करते हैं मगर 2 फिल्म हिट देने के बाद उनकी तीसरी फिल्म आई “फ्लाइंग जट्ट” मगर यह फिल्म दर्शकों को लुभाने में कामयाब ना रही और बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई भी अच्छी नहीं हुई। यह एक काल्पनिक सुपर हीरो पर आधारित मूवी थी ।

दरअसल यह उनका अपने दर्शकों के लिए एक प्रयोग था जो विफल रहा। इसके बाद वर्ष 2017 में उनकी फिल्म “मुन्ना माइकल” आई । इस फिल्म में उनके किरदार को माइकल जैकसन का फैन दिखाया गया है इसके बाद वर्ष 2018 में उनकी फिल्म “बागी 2” आई जो कि बागी फिल्म का ही सीकुअल थी इसके बाद उनकी अगली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर रही जिसमें उनके सह कलाकार अनन्या पांडे और तारा हैं “स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2” और “बागी 2” दोनों ही फिल्में हिट तो हुई ही उसके बाद अगली फिल्म “जिंदगी आ रहा हूं मैं” यह भी खूब पॉपुलर हुए।

Also Read के के का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, संगीत और उनकी मृत्यु (Biography of KK)

टाइगर श्रॉफ को मिले अवॉर्ड्स (Tiger Shroff received awards)

टाइगर श्रॉफ को उनकी पहली ही फिल्म की कामयाबी के लिए बॉलीवुड करियर का पहला अवार्ड मिला वर्ष 2014 में आई उनकी फिल्म हीरोपंती के लिए उनको सुपरस्टार ऑफ टुमारो स्टारडस्ट द्वारा अवार्ड दिया गया| बिग स्टार एंटरटेनमेंट का मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर और स्टार गिल्ड का बेस्ट मेल डेब्यु अवॉर्ड दिया गया| वर्ष 2015 में टाइगर श्रॉफ को स्टार डब्लू ऑफ द ईयर आईफा द्वारा तथा लाइफ ओके स्क्रीन द्वारा मोस्ट टॉमी सिंह न्यू कमर का सम्मान दिया गया।

टाइगर श्रॉफ से जुड़े विवाद (Controversy related to Tiger Shroff)

वैसे तो टाइगर श्रॉफ अपनी इमेज को साफ सुथरा ही रहते हैं मोर विवादों में वह कम ही नजर आते हैं लेकिन एक विवाद तब हुआ यह जब वर्ष 2 जून वर्ष 2021 को वह अपनी गर्लफ्रेंड दिशा पटानी के साथ एंड मिक लोक डाउन में बाहर घूमते हुए पुलिस ने उनको पकड़ लिया और उनके खिलाफ धारा 188 के तहत एफ आई आर दर्ज की।

टाइगर श्रॉफ से संबंधित रोचक जानकारी (Interesting information about Tiger Shroff)

टाइगर श्रॉफ भारतीय सिनेमा में न्यू कमर अभिनेताओं में अपनी पर्सनैलिटी पर सबसे ज्यादा ध्यान देने वाले अभिनेता है| वह अभी नई के साथ साथ डांस और मार्शल आर्ट में की माहिर है। टाइगर श्रॉफ ने 4 साल की उम्र से ही मार्शल आर्ट सीखना शुरू कर दिया था| टाइगर श्रॉफ मार्शल आर्ट में ब्रूस ली और डांस मूव्स में माइकल जैक्सन को अपना गुरु मानते हैं| टाइगर श्रॉफ को खाली समय में डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलिंग देखना भी खूब पसंद है| वर्ष 1973 में आई ब्रूस ली की फिल्म “एंटर द ड्रैगन” उनकी सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है| टाइगर श्रॉफ अपने स्वास्थ्य का ख्याल तो रखते हैं मगर उनको नॉनवेज फूड भी बहुत पसंद है और साथ ही चॉकलेट के भी वह बहुत शौकीन है

Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!