कार्तिक आर्यन का जीवन, परिवार, और बॉलीवुड सफ़र (Karthik Aryan Biography)

कार्तिक आर्यन की जीवनी (Biography of Karthik Aryan)

कहते हैं कि मुंबई पैसे वालों की नगरी है और बॉलीवुड पुराने अभिनेताओं और अभिनेत्रियों का गढ़ है कि वह किसी को आगे आने नहीं देते। यह बात कुछ हद तक सही है मगर पूरी नहीं। यह बात भी है कि बॉलीवुड में बड़े अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के स्टार किड्स को आसानी से काम मिल जाता है परंतु यह बात भी माननी होगी कि वह कलाकार जिनको अपने अभिनय अपनी काबिलियत पर भरोसा होता है उनको कामयाबी हासिल करने में वक्त तो लग जाता है मगर शोहरत की बुलंदियों पर वह भी पहुंचते जरूर है। 

आज के दौर में भी ऐसी बहुत सी मिसाले दी जा सकती हैं जिन की पारिवारिक पृष्ठभूमि बॉलीवुड से ना होते हुए भी उन्होंने आज बॉलीवुड में एक अच्छा नाम कमा लिया है और अपनी पहचान बना ली है साथ ही अपनी फैन फॉलोइंग भी बना ली है|  जैसे कि नवाज़ुद्दीन सिद्धकी, तापसी पन्नू , पुलकित सम्राट राज कुमार यादव सुशांत सिंह राजपूत आदि और इसी कड़ी में एक और नाम शामिल है कार्तिक आर्यन। 

कार्तिक आर्यन की शिक्षा परिवार (Karthik Aryan’s Education and Family)

 कार्तिक आर्यन का जन्म 22 नवंबर 1988 को ग्वालियर मध्यप्रदेश में हुआ। प्रारंभ में कार्तिक आर्यन का बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने का विचार नहीं था। कार्तिक आर्यन की प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के सेंट पॉल स्कूल से ही संपूर्ण हुई इसके तत्पश्चात वह जैव प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए मुंबई आ गए। 

कार्तिक आर्यन के माता पिता दोनों ही पेशे से चिकित्सक हैं। कार्तिक आर्यन के पिता मनीष तिवारी बाल रोग विशेषज्ञ और उनकी माता माला तिवारी  स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक  हैं। कार्तिक आर्यन की बहन भी चिकित्सक ही हैं। इस तरह से हमें पता चलता है कि  उनके परिवार का बॉलीवुड से कोई संबंध नहीं है। 

कार्तिक आर्यन की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Kartik Aaryan)

वास्तविक नाम कार्तिक आर्यनवास्तविक नाम कार्तिक आर्यन
कार्तिक आर्यन का उपनाम कोकी गुड्डूकार्तिक आर्यन का उपनाम कोकी गुड्डू
कार्तिक आर्यन का व्यवसाय अभिनय मॉडलिंग कार्तिक आर्यन का व्यवसाय अभिनय मॉडलिंग 
कार्तिक आर्यन की जन्म तिथि 22 नवंबर 1988कार्तिक आर्यन की जन्म तिथि 22 नवंबर 1988
कार्तिक आर्यन की आयु 33 वर्षकार्तिक आर्यन की आयु 33 वर्ष
कार्तिक आर्यन का जन्म स्थान ग्वालियर मध्य प्रदेश कार्तिक आर्यन का जन्म स्थान ग्वालियर मध्य प्रदेश 

कार्तिक आर्यन की शारीरिक संरचना (Kartik Aryan body structure)

कार्तिक आर्यन की लंबाई  6 फीट 
कार्तिक आर्यन का वजन78 किलोग्राम 
कार्तिक आर्यन की छाती 42 इंच
कार्तिक आर्यन की कमर 31 इंच 
कार्तिक आर्यन की बायसेप्स 15 इंच
कार्तिक आर्यन के बालों का रंगकाला
कार्तिक आर्यन की आंखों का रंग  काला

अभिनय के क्षेत्र में कार्तिक आर्यन का प्रवेश और उनका संघर्ष  (Kartik Aaryan’s entry and his struggle in the field of acting)

पढ़ाई के दौरान ही बाद में कार्तिक आर्यन का मन हुआ कि उनको अपना करियर  हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बनाना चाहिए। अपने सपने को साकार करने के लिए बाद में उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग का कोर्स करना भी शुरू किया। मॉडलिंग का कोर्स करने के बाद वह कुछ विज्ञापन कंपनियों के लिए भी काम करने लगे। वहीं से उनके संपर्क और संबंध बॉलीवुड तक धीरे धीरे बनते चले गए। 

वर्ष 2011 में कार्तिक आर्यन का बॉलीवुड में काम करने का सपना उनकी पहली फिल्म “प्यार का पंचनामा” से पूरा हुआ। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की। इस  फिल्में कार्तिक आर्यन  के अभिनय और उनकी डायलॉग डिलीवरी को खूब सराहा गया। यहां से कार्तिक आर्यन के लिए बॉलीवुड में उनके आगे के दरवाजे खुल चुके थे। इस फिल्म के निर्देशक लव रंजन थे। 

वर्ष 2013 में कार्तिक आर्यन की दूसरी फिल्म आकाशवाणी रिलीज हुई जिसमें उनकी सह कलाकार नुशरत भरुचा को साइन किया गया। यह फिल्म दर्शकों के मन मस्तिष्क पर कुछ खास असर नहीं डाल सके और इसके कमाई भी कुछ खास नहीं हुई परंतु इस फिल्म में भी कार्तिक आर्यन के कार्य को खूब सराहा गया। सुभाष घई बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक जाना माना नाम है। हर कोई उनके साथ काम करने का इच्छुक रहता है। वह बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में और फिल्मी सितारे दे चुके हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कार्तिक आर्यन ने सुभाष घई की पेशकश को आंखें बंद करके मंजूर कर लिया कि वह सुभाष घई की वर्ष 2014 में आने वाली फिल्म कांची अनब्रेकेबल में काम करेंगे।  परंतु यह दुर्भाग्य की बात है कि फिल्म इंडस्ट्री के इतने बड़े निर्देशक के साथ काम करने के बावजूद भी उनकी यह फिल्म सफल नहीं हो सकी। यह कार्तिक आर्यन के  करियर में शुरुआती दिनों की ही दूसरी फ्लॉप मूवी साबित हुई।

 कार्तिक आर्यन का प्यार का पंचनामा 2 से कम बैक (Karthik Aryan’s come back from Pyaar Ka Punchnama 2)

अपने शुरुआती करियर की भी दो फ्लॉप फिल्म देने के बाद कार्तिक आर्यन को अब ऐसे ही किसी रोल की आवश्यकता थी  जैसे कि वह अपनी पहली फिल्म में कर चुके थे।  सौभाग्य उनको बहुत अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ी वर्ष 2015 में ही लव रंजन ने प्यार का पंचनामा – 2 का दूसरा भाग बनाने का विचार किया। इस फिल्म के पहले भाग में वह कार्तिक आर्यन की सुंदर अभिनय को देख चुके थे| इसलिए इसके दूसरे भाग में भी लव रंजन ने कार्तिक आर्यन को साइन कर लिया उनकी सह कलाकार के तौर पर  नुशरत भरुचा को भी साइन किया गया। जैसा कि कार्तिक आर्यन और उनकी पूरी टीम को यह विश्वास था कि उनकी यह फिल्म ज़रूर  हिट होगी ऐसा ही हुआ। 

कार्तिक आर्यन के अभिनय उनकी डायलॉग डिलीवरी और पिछली प्यार का पंचनामा भाग – 2 की कामयाबी को देखते हुए निर्माता अश्वनी धीर ने उनको अपनी सुन गेस्ट इन लंदन के लिए साइन कर लिया परंतु दुर्भाग्यवश हिट मूवी देने के बाद उनकी यह फिल्म फिर से फ्लॉप हो गई। 

संघर्ष जैसे कि हर जगह करना पड़ता है इसी तरह हिंदी फिल्म जगत में भी कामयाबी एकदम से नहीं मिलती और हर फिल्म सुपरहिट नहीं होती। इसी को मद्देनजर रखते हुए कार्तिक आर्यन अपने लुक और अपने अभिनय को तरासाहते रहे| अगली फिल्म की प्रतीक्षा करते रहे। वर्ष 2018 में आई उनकी फिल्म “सोनू के टीटू की स्वीटी” दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गई । इस फिल्म में कार्तिक आर्यन के कार्य को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया और फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की। फिल्म इंडस्ट्री की ओर से तथा दर्शकों की ओर से  मिलने वाली प्रशंसा ने  उनके हौसले को और मजबूत कर दिया। वर्ष 2019 में उन्होंने लगातार दो फिल्में की  पति पत्नी और वो तथा लुका छुपी दोनों ही फिल्में हिट रही।

भूल भुलय्या – 2 में अक्षय कुमार की जगह कार्तिक आर्यन काम कर रहे हैं | यह फिल्म 20 मई 2022 को रिलीज़ हुई है और बॉक्सऑफिस पर खूब कमाई कर रही है | इस फिल्म में कार्तिक आर्यन के किरदार को बहुत पसंद किया जा रहा है | 

कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म (Kartik Aryan upcoming movie)

कप्तान इंडिया – Captain India 

शहज़ादा – Sahazada 

सत्यनारायण की कथा – Satayanarayan ki katha 

दोस्ताना – 2          Dostana – 2 

Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!