कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, और बॉलीवुड में सफलता (Biography of Kiara Advani)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में रोज नए चेहरे काम की तलाश में अपनी पहचान बनाने और किस्मत को आजमाने आते हैं। देर सवेर ही सही उनको काम मिल तो जाता है मगर भविष्य में भी काम मिलता रहे वह अपनी एक पहचान बन जाए इसके लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के सभी क्षेत्रों में लोग अपनी किस्मत आजमाते हैं और मेहनत भी करते हैं चाहे वह लेखन हो गीतकार हो संगीतकार को डांसर हो स्टंट कोरियोग्राफर हो विलेन हो अभिनेता हो या अभिनेत्री। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड में ना ही हमेशा खूबसूरती काम आती है और ना ही पारिवारिक पृष्ठभूमि बल्कि यहां पर एक कलाकार के पास फुल पैकेज होना चाहिए। चाहे पारिवारिक पृष्ठभूमि बॉलीवुड की न भी हो अगर कोई अभिनेता या अभिनेत्री के रूप में अपने आप को बॉलीवुड में देखता है तो उसको खूबसूरत भी दिखना चाहिए डांस भी आना चाहिए डायलॉग डिलीवरी भी अच्छी होनी चाहिए और साथ ही साथ अभिनय में भी महारत हासिल होनी चाहिए । आज हम बात करेंगे एक ऐसी ही महारथी अभिनेत्री की जिन्होंने बहुत कम समय में हिंदी बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत अच्छा काम किया और अपनी फैन फॉलोइंग भी बनाई और उस महारथी अभिनेत्री का नाम है कियारा आडवाणी।

Also Read यामी गौतम का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, और बॉलीवुड सफर | Yami Gautam Biography

कियारा आडवाणी की जीवनी और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Kiara Advani Biography and Her Family Background)

कियारा आडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 को महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ। इनका वास्तविक नाम तो आलिया अडवाणी है परंतु बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने से पहले सलमान खान के परामर्श पर इन्होंने अपना नाम कियारा आडवाणी कर लिया। कियारा आडवाणी के पिताजी का नाम जगदीप आडवाणी और माताजी का नाम जेनेविव जाफरी है। इनका परिवार सिंध प्रांत से संबंध रखता है।

कियारा आडवाणी के पिताजी का अपना व्यवसाय है और इनकी माताजी एक अध्यापिका है। इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम मिसाल अडवाणी है। यदि हम इनके पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में और विस्तार से बात करें तो पता चलता है कि यह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक बेहतरीन और पुराने अभिनेता अशोक कुमार की परपोती है और स्वर्गीय सैयद जाफरी की भी नातिन है। कियारा आडवाणी की सबसे खास मित्र मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी है।

कियारा आडवाणी की शैक्षणिक योग्यता (Kiara Advani’s educational qualification)

कियारा आडवाणी की प्रारंभिक शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल मुंबई से हुई। कियारा आडवाणी बचपन से ही शिक्षा में बहुत अच्छी थी।12वीं की परीक्षा में इन्होंने 92% अंक प्राप्त किए। इसके पश्चात उच्च शिक्षा के लिए जय हिंद कॉलेज मुंबई में दाखिला लिया। जहां से इन्होंने मास कम्युनिकेशन में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Also Read आर माधवन का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, बॉलीवुड सफर (R Madhavan Biography)

कियारा आडवाणी की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Kiara Advani)

वास्तविक नामआलिया आडवाणी
उपनामकियारा आडवाणी
कियारा आडवाणी का जन्मदिन31 जुलाई 1992
कियारा आडवाणी की आयु29 वर्ष
कियारा आडवाणी का व्यवसायअभिनेत्री
कियारा आडवाणी के स्कूल का नामकैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
कियारा आडवाणी के कॉलेज का नामजय हिंद कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन, मुंबई
कियारा आडवाणी की शैक्षणिक योग्यतामास कम्युनिकेशन में स्नातक
कियारा आडवाणी का जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
कियारा आडवाणी की राष्ट्रीयताभारतीय
कियारा आडवाणी का धर्मसिंधी हिंदू
कियारा आडवाणी की जातीसिंधी
कियारा आडवाणी की वैवाहिक स्थितिअविवाहित
कियारा आडवाणी की प्रति फिल्म फीस2.5 करोड़ रुपए
कियारा आडवाणी की कुल संपत्ति22.4 करोड रुपए

कियारा आडवाणी की लुक

कियारा आडवाणी की लंबाई5 फीट 5 इंच
कियारा आडवाणी का वजन55 किलोग्राम
कियारा आडवाणी का शारीरिक मापअप्पर 34 इंच कमर 28 इंच लोअर 34 इंच
कियारा आडवाणी की आंखों का रंगभूरा
कियारा आडवाणी के बालों का रंगकाला

कियारा आडवाणी का बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण और सफलता(Kiara Advani’s debut and success in Bollywood industry)

कियारा आडवाणी पहले मास कम्युनिकेशन में ही अपना करियर बनाना चाहती थी परंतु थ्री ईडियट्स फिल्म देखने के पश्चात उनके पिता ने उनको अभिनेत्री के तौर पर अपना करियर बनाने का परामर्श दिया और वह स्वयं भी इससे बहुत प्रभावित हुई। फिल्मों में आने से पहले उन्होंने अनुपम खेर और रोशन तनेजा की अभिनय अकैडमी से अभिनय सीखना शुरू किया।

अभिनय के गुर सीखने के पश्चात वर्ष 2014 में होने कबीर सदानंद की फिल्म पगली से बॉलीवुड में पदार्पण किया। यह फिल्म तो असफल रही परंतु फिर भी इसमें कियारा आडवाणी के द्वारा निभाया गया किरदार खूब सराहा गया।

Also Read जैकी श्रॉफ का जीवन परिचय, परिवार और बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका योगदान (Jackie Shroff Biography)

इसके पश्चात वर्ष 2016 में आई महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में भी इनके द्वारा किए गए काम को खूब सराहना मिली। इस फिल्म में उनके सह कलाकार स्वर्गीय सुशांत सिंह राजपूत थे इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की।

इसके तत्पश्चात कियारा आडवाणी ने अब्बास मस्तान द्वारा निर्मित एक रोमांचित फिल्म मशीन में भी उम्दा कार्य किया जो कि वर्ष 2017 में रिलीज हुई परंतु यह फिल्म फ्लॉप हो गई। इसके पश्चात उन्होंने फिल्म निर्माता करण जौहर द्वारा बिहार की एक फिल्म लव स्टोरी वर्ष 2018 में जो रिलीज हुई में अद्भुत अभिनय का प्रदर्शन किया

कियारा आडवाणी बॉलीवुड के साथ-साथ तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में भी वहां के सुप्रसिद्ध कलाकार महेश बाबू के साथ फिल्म “भारत आने नेनु” में काम कर चुकी हैं। यह फिल्म वर्ष 2018 में रिलीज हुई। वर्ष 2019 में शाहिद कपूर के फिल्म कबीर सिंह में भी कियारा आडवाणी ने मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म से उनकी सफलता के दरवाजे और खुल गए। गर्ल्स 2020 में आई फिल्म “लक्ष्मी बम” में भी कियारा आडवाणी के करियर को कुछ सफलता मिली। इस फिल्म में उनके सह कलाकार थे अक्षय कुमार। यह फिल्म तमिल फिल्म कंचना का रीमेक की। वर्ष 2021 मैं आई शेरशाह फिल्म दी सुपरहिट रही। यह फिल्म कारगिल युद्ध में शहीद हुए विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म में कियारा आडवाणी के सह कलाकार सिद्धार्थ मल्होत्रा थे|

हाल ही में आई फिल्म भूल भुलैया 2 में कियारा आडवाणी ने मंजुलिका का किरदार निभाया है। इस फिल्म में उनके सह कलाकार हैं कार्तिक आर्यन, राजपाल यादव एवं तब्बू। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 133 करोड रुपए से ज्यादा की कमाई की।

क्यारा आडवाणी द्वारा जीते गए पुरस्कार और सम्मान (Awards and Honors won by Kiara Advani)

इमर्जिंग स्टार ऑफ द ईयर अवार्ड – वर्ष 2018

तेलुगु फिल्म “भारत आने नेनु” के लिए ज़ी सिनेमा पुरस्कार – वर्ष 2019

फिल्म “कबीर सिंह” के लिए वुमन एक्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार – वर्ष 2020

दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड – वर्ष 2021

कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में (Kiara Advani upcoming movies)

जुगजुग जियो

आर सी 15

मिस्टर लेले

गोविंदा नाम मेरा

Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!