बॉबी देओल का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, बॉलीवुड सफलता (Bobby Deol Biography

बॉबी देओल की जीवनी (Bobby Deol Biography)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में धर्मेंद्र ने शुभ नाम तमाया शोहरत कमाई और उनके बाद उनके बच्चों ने भी इस सिलसिले को जारी रखा । यूं तो धर्मेंद्र की दो शादियां हुई जिनसे कुल मिलाकर उनको 6 बच्चे हैं मगर आज हम बात करेंगे उनमें से सिर्फ एक बच्चे की जिसने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी दमदार एंट्री के साथ पहले ही पूर्व से प्रसिद्धि हासिल की, अपनी फ्रेंड कॉलिंग बनाएं, एक ट्रेंड सेट किया उनका नाम है बॉबी देओल।

बॉबी देओल धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी स्वर्गीय प्रकाश कौर के बेटे हैं। बॉबी देओल की माताजी के देहावसान के बाद धर्मेंद्र ने दूसरी शादी फिल्म जगत की एक खूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी से दूसरी शादी की। आज हम बात करेंगे बॉबी देओल के जीवन, उनकी शैक्षणिक योग्यता, उनकी पसंद – ना पसंद, उनकी व्यक्तिगत जानकारी और बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके द्वारा दिए गए योगदान पर।

Also Read आर माधवन का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, बॉलीवुड सफर (R Madhavan Biography)

बॉबी देओल का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Bobby Deol’s birth and his family background)

जैसे कि हम सभी जानते हैं बॉबी देओल बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक बहुत ही मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र के सुपुत्र हैं। वह एक बेहतरीन कलाकार होने के साथ-साथ बहुत शांत और सुलझे हुए व्यक्ति हैं। बॉबी देओल का जन्म मुंबई में 27 जनवरी वर्ष 1969 को हुआ। बॉबी देओल की बड़े भाई सनी देओल हैं और वह भी बॉलीवुड में अपना एक बेंचमार्क सेट कर चुके हैं। बॉबी देओल की दो बहने भी हैं जिनका नाम है विजेता देओल और अजीता देओल।

वर्ष 1954 को धर्मेंद्र की पहली शादी हुई मगर अपनी पत्नी की मृत्यु के पश्चात उन्होंने 2 मई 1980 को हिंदी फिल्म जगत की मशहूर अदाकारा हेमा मालिनी से दूसरी शादी की और उनसे उनको दो बेटियां भी है – ईशा देओल और अहाना देओल| इस प्रकार बॉबी देओल की दो सौतेली बहने भी है। हेमा मालिनी और ईशा देओल से इनका रिश्ता कुछ सहज नहीं है। बॉबी देओल की पहली फिल्म बरसात वर्ष 1995 में रिलीज हुई और अपने कैरियर के प्रारंभिक समय में ही बॉबी देओल ने शादी करने का निश्चय किया। 30 मई 1996 को बॉबी देओल तानिया अहूजा के साथ शादी के बंधन में बंध गए। बॉबी देओल के अब दो बच्चे हैं जिनका नाम आर्यमान देओल और धर्म देओल है।

Also Read जैकी श्रॉफ का जीवन परिचय, परिवार और बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका योगदान (Jackie Shroff Biography)

बॉबी देओल की व्यक्तिगत जानकारी (Bobby Deol Personal Information)

बॉबी देओल का पूरा नामविजय सिंह देओल
बॉबी देओल का उपनामबॉर्बी
बॉबी देओल की आयु53 वर्ष
बॉबी देओल की जन्म तिथि27 जनवरी 1969
बॉबी देओल का जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
बॉबी देओल की राष्ट्रीयताभारतीय
बॉबी देओल का मूल निवास स्थानसाहनेवाल लुधियाना पंजाब भारत
बॉबी देओल की शैक्षणिक योग्यता स्नातक वाणिज्य
बॉबी देओल स्कूल का नामजमनाबाई नर्सी स्कूल मुंबई महाराष्ट्र और मेयो कॉलेज अजमेर राजस्थान
बॉबी देओल के महाविद्यालय का नाममीठीबाई कॉलेज मुंबई महाराष्ट्र
बॉबी देओल का धर्मसिख
बॉबी देओल का पताप्लॉट नंबर 22, 10 वीं रोड , जुहू स्कीम – मुंबई
बॉबी देओल की वैवाहिक थी 30 मई 1996
बॉबी देओल की प्रति फिल्म आए4 – 6 करोड़ रुपये
बॉबी देओल की कुल संपत्ति50 करोड़ रुपये लगभग

बॉबी देओल की शारीरिक संरचना (Bobby Deol’s body composition)

बॉबी देओल की लंबाई5 फुट 11 इंच
बॉबी देओल का वजन76 किलोग्राम
बॉबी देओल की शारीरिक संरचनाछाती 42 इंच, कमर 32 इंच, बायसेप्स 13 इंच
बॉबी देओल की आंखों का रंगभूरा
बॉबी देओल की बालों का रंगकाला

बॉबी देओल का परिवार (Bobby Deol’s family)

बॉबी देओल के पिता का नामधर्मेंद्र
बॉबी देओल की माता का नामस्वर्गीय प्रकाश कौर
धर्मेंद्र की सौतेली माता का नामहेमा मालिनी
धर्मेंद्र के भाई का नामसन्नी देओल
बॉबी देओल की बहनों का नामविजीट देओल, अजीता देओल
बॉबी देओल की सौतेली बहनों का नामईशा देओल, अहाना देओल
बॉबी देओल की पत्नी का नामतान्या देओल
बॉबी देओल की बेटों का नामआर्यनमान देओल , धर्म देओल

बॉलीवुड इंडस्ट्री में बॉबी देओल का योगदान और सफलता (Contribution and success of Bobby Deol in Bollywood Industry)

बतौर मुख्य अभिनेता काम करने से पहले बॉबी देओल अपने पिता ही के फिल्म धर्मवीर में एक बाल कलाकार का किरदार निभा चुके हैं। उस फिल्म में उनके किरदार और अभिनय को खूब सराहा गया। वर्ष 1995 में आई बॉबी देओल की पहली फिल्म “बरसात” से उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में बतौर अभिनेता पदार्पण किया। इस फिल्म में उनकी सह कलाकार थी ट्विंकल खन्ना। इस फिल्म से बॉबी देओल , ट्विंकल खन्ना दोनों ही सुपरहिट कलाकार के लिस्ट में शामिल हो गए। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की और इस फिल्म के गाने भी खूब चर्चित हुए।

Also Read जावेद अख्तर की जीवनी, पारिवारिक पृष्ठभूमि, और बॉलीवुड सफर (Javed Akhtar Biography)

इस फिल्म की ब्लॉकबस्टर हिट होने के बाद से उनको और फिल्मों के प्रस्ताव आने लगे| वर्ष 1997 में ही उनकी अगली फिल्म “गुप्त” आई। यह फिल्म भी हिट रही और इसमें उनकी सह कलाकार थी मनीषा कोइराला एवं काजोल। इस फिल्म के बाद से उनकी दो फिल्में वर्ष 1997 और 98 में आई “और प्यार हो गया” एंव “करीब” पर्दे पर वह कमाल ना दिखा सकी जो पहली फिल्मों ने दिखाया था|

वर्ष 1998 में आई बॉबी देओल की फिल्म सोल्जर सुपरहिट रही इसमें उनकी सह कलाकार थी प्रीति जिंटा और प्रीति जिंटा की यह पहली फिल्म थी। इस फिल्म के बाद से बॉबी देओल के बॉलीवुड करियर में कई उतार-चढ़ाव आए| उनकी कुछ फिल्में हिट रही और कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन ना कर सकी | अगर हम बॉबी देओल की हिट फिल्मों की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार हैं –

बरसात – वर्ष 1995गुप्त – वर्ष 1997सोल्जर – वर्ष 1998
बादल – वर्ष 2000बिच्छू – वर्ष 2000अजनबी – वर्ष 2001
हमराज़ -वर्ष 2002अपने – वर्ष 2007यमला पगला दीवाना -वर्ष 2011
हाउसफुल 4 – वर्ष 2019
वेब सीरीज “आश्रम” वर्ष 2020

बॉबी देओल द्वारा की गई वेब सीरीजआश्रम” (Web Series “Aashram” by Bobby Deol)

बॉबी देओल एक बार फिर से सुर्खियों का हिस्सा बन गए जैसे ही उनकी एक वेब सीरीज आश्रम रिलीज हुई। यह प्रकाश झा द्वारा निर्देशित एक हिंदी क्राईम ड्रामा वेब सीरीज है। इस वेब सीरीज का मुख्य केंद्र बॉबी देओल द्वारा निभाया गया किरदार बाबा निराला ही है। इस सीरीज में दर्शाया गया है कि क्या से समाज के द्वारा प्रताड़ित और सताए गए लोग कैसे बाबा निराला के पास अपनी समस्याओं का समाधान तलाशने के लिए जाते हैं, कैसे वह उनका शोषण करता है, और कैसे उस की बढ़ती लोकप्रियता के आगे पुलिस प्रशासन एंव राजनीति भी प्रभावित हो जाती हैं। “आश्रम” वेब सीरीज के अब तक 2 भाग प्रकाशित हो चुके हैं और 3 जून 2022 को इसका तीसरा भाग भी प्रकाशित होने जा रहा है।

Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!