माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि बॉलीवुड में उनका योगदान (Madhuri Dixit Biography)

माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय (Madhuri Dixit Biography)

भारत का शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो माधुरी दीक्षित के नाम से अनभिज्ञ हो। आज भी बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित का स्थान कोई नहीं ले पाया है। चाहे बात उनके अभिनय की हो या उनके नृत्य की। इन दोनों ही क्षेत्रों में उनका कोई सानी नहीं है। उनके चेहरे की मुस्कुराहट आज भी उनके चाहने वालों का मन मोह लेती है। 

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । पारिवारिक पृष्ठभूमि की दृष्टि से माधुरी दीक्षित एक ब्राह्मण परिवार से संबंध रखती है । भारत सरकार हिंदी फिल्म जगत में उनके अप्रतिम योगदान के लिए माधुरी दीक्षित को पद्मश्री के पुरस्कार से सम्मानित कर चुकी है। माधुरी दीक्षित ने अपने बॉलीवुड के केरियर में विभिन्न किरदार निभाए हैं। माधुरी दीक्षित बॉलीवुड में कोई पारिवारिक पृष्ठभूमि ना होते हुए भी वह मुकाम प्राप्त किया है जिस तक पहुंच पाना हर किसी अभिनेत्री के लिए आसान नहीं है। माधुरी दीक्षित आज भी उभरते कलाकारों के लिए मुख्यता महिला कलाकारों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं।

माधुरी दीक्षित और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Madhuri Dixit and her family background)

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई महाराष्ट्र के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। माधुरी दीक्षित के पिता का नाम शिव शंकर दीक्षित और माता जी का नाम स्नेहलता दीक्षित है । माधुरी दीक्षित एक मध्य और साधारण परिवार से संबंध रखती है। वह बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थी। बचपन ही से इन्होंने नृत्य  सीखना भी शुरू कर दिया था। स्कूल कॉलेज में यह नृत्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया करती थी और अपने अतुलनीय नृत्य के बूते पर जीत भी जाया करती थी। यहीं से माधुरी दीक्षित का मनोबल और मजबूत होता गया। माधुरी दीक्षित के परिवार में दो बहनें और एक भाई है।

माधुरी दीक्षित का परिवार (Madhuri Dixit’s family)

माधुरी दीक्षित के पिता का नाम शंकर दीक्षित 
माधुरी दीक्षित की माता का नाम  स्नेहलता दीक्षित 
माधुरी दीक्षित के भाई का नाम अजीत दीक्षित 
माधुरी दीक्षित की बहन का नामरूपा दीक्षित भारतीय दीक्षित
माधुरी दीक्षित के पति का नाम श्रीराम माधव नेने 
माधुरी दीक्षित के पुत्रों का नामरायन नेने, अरिन नेने

माधुरी दीक्षित की व्यक्तिगत जानकारी (Madhuri Dixit Personal Information)

पूरा नाममाधुरी दीक्षित नेने
माधुरी दीक्षित का उपनामबबली, धक धक गर्ल
माधुरी दीक्षित का व्यवसायअभिनय 
माधुरी दीक्षित का जन्मदिन15 मई 1967
माधुरी दीक्षित की आयु55 साल 
माधुरी दीक्षित की शैक्षणिक योग्यतास्नातक
माधुरी दीक्षित की नागरिकता भारतीय
माधुरी दीक्षित का मूल निवास स्थान मुंबई महाराष्ट्र
माधुरी दीक्षित के स्कूल का नाम डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल मुंबई 
माधुरी दीक्षित के कॉलेज का नाम मुंबई विश्वविद्यालय 
माधुरी दीक्षित का धर्म हिंदू 
माधुरी दीक्षित की जाति ब्राह्मण 
माधुरी दीक्षित के घर का पता 2 बी 110/1201, एक्सीलेंसी 4 क्रॉस रोड लोखंडवाला कंपलेक्स अंधेरी वेस्ट मुंबई
माधुरी दीक्षित की वैवाहिक तिथि 17 अक्टूबर 1999माधुरी दीक्षित की वैवाहिक तिथि 17 अक्टूबर 1999

माधुरी दीक्षित के प्रेमप्रसंग और उनका विवाह (Madhuri Dixit’s love affair and her marriage)

यूं तो माधुरी दीक्षित नहीं अपने बॉलीवुड करियर में कई अभिनेताओं के साथ काम किया मगर जैकी श्रॉफ अनिल कपूर संजय दत्त सलमान खान शाहरुख खान आमिर खान के साथ उनकी जोड़ी को खूब सराहा गया। शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित की फिल्म दिल तो पागल है सुपर हिट हुई और इस फिल्म के गाने तो आज तक लोगों को जुबानी याद है। 

सलमान खान के साथ भी माधुरी की जोड़ी को पुरुष रहा गया और उनकी एक फिल्म “हम आपके हैं कौन” ने कई रिकॉर्ड कायम किए। आमिर खान के साथ भी उनकी फिल्म “दिल” ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की। यह फिल्म आमिर खान और माधुरी दीक्षित दोनों ही के बॉलीवुड करियर के शुरुआती दिनों की फिल्म थी। संजय दत्त के साथ भी माधुरी दीक्षित की फिल्में लगातार सुपरहिट हो रही थी “थानेदार”, “साजन”,  “खतरों के खिलाड़ी” “महानता” “इलाका” “कानून अपना अपना” “जय देवा”। फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे मगर जब इनकी फिल्म “खलनायक” सुपर हिट हुई| उसमें दोनों के रिलेशन की बातें खूब चर्चा में आने लगी।

माधुरी दीक्षित के पिताजी को संजय दत्त के साथ उनका ही रिश्ता पसंद नहीं था क्योंकि संजय दत्त की जीवन का यह वह दौर था जब उनके ऊपर अवैध हथियार रखने का आरोप लगा और उनको जेल हो गए और फिर यह केस काफी समय तक चलता रहा। मजबूरी माधुरी दीक्षित और संजय दत्त से दूरियां बढ़ानी पड़ी। 

बाकी सब अभिनेताओं की तरह माधुरी दीक्षित की फिल्में अनिल कपूर के साथ भी सुपर हिट रही। संजय दत्त के बाद माधुरी दीक्षित करना अनिल कपूर के साथ चर्चा का विषय बन गया। दोनों की फिल्में बेटा राम लखन तेजाब कर्मा खेल जमाई राजा एक के बाद एक हिट हो रही थी। दर्शकों को भी इन दोनों की है जोड़ी बहुत ही पसंद आ रही थी परंतु इनके रिलेशन में अफवाहें ज्यादा थी।

माधुरी दीक्षित 1999 में बॉलीवुड में जब अपने करियर की ऊंचाइयों पर थी तभी उन्होंने शादी करने का फैसला किया। माधुरी दीक्षित ने अपनी शादी के विषय में पहले किसी को भी नहीं बताया था और ना ही फिल्मी गलियारों में इसकी कोई चर्चा थी। माधुरी दीक्षित को डॉक्टर नेने से उनके भाई अजीत दीक्षित ने ही मिलवाया था। समय-समय पर दोनों में मुलाकातों का दौर चल पड़ा, दोनों के खयालात एक दूसरे से मिलने लगे और क्योंकि माधुरी दीक्षित का भी बचपन का सपना बड़े होकर डॉक्टर बनना ही था तो शायद कहीं ना कहीं उनके मस्तिष्क में यह बात रही उनके लिए एक डॉक्टर ही बतौर जीवनसाथी होना अच्छा रहेगा। 

माधुरी दीक्षित कई फिल्म साइन कर चुकी थी उनकी शूटिंग भी हो ही रही थी मगर बीच में ही वह 10 दिन की छुट्टियां लेकर अमेरिका गई और तारा अक्टूबर 1999 को उन्होंने डॉक्टर श्रीराम नेने के साथ विवाह कर लिया। अपनी शादी के बाद माधुरी दीक्षित में उन सभी फिल्मों को पूरा किया जो उन्होंने साइन की हुई थी। मगर जब फिल्मी जगत और उनके चाहने वालों को उनकी शादी का पता चला तो सभी हैरान रह गए।

माधुरी दीक्षित का फिगर (Madhuri Dixit figure)

माधुरी दीक्षित की लंबाई 5 फुट 4 इंच 
माधुरी दीक्षित का वजन 56 किलोग्राम
माधुरी दीक्षित की शारीरिक बनावट माधुरी दीक्षित की शारीरिक बनावट
माधुरी दीक्षित की आंखों का रंगकाला
माधुरी दीक्षित के बालों का रंगकाला
माधुरी दीक्षित की त्वचा का रंग  गेहुआ

बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित का योगदान (Madhuri Dixit’s contribution to Bollywood)

माधुरी दीक्षित की हम सभी फिल्म की बात करें वह हित ही है शायद ही कोई ऐसी फिल्म होगी जो फ्लॉप रही हो। माधुरी दीक्षित ने अपने अभिनय के करियर की सबसे पहली फिल्म अबोध की। इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया उसके बाद उनकी 1988 में आई फिल्म तेजाब ने उनको बॉलीवुड की आंखों का तारा बना दिया। इस फिल्म का गाना 123 4 5 6 7 तो आज भी लोगों की जुबान पर है। जिन फिल्मों ने माधुरी दीक्षित को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचा दिया उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं:- 

तेजाबदिल हम आपके हैं कौनयाराना
बेटाखलनायकराम लखनदेवदास
दिल तो पागल हैअंजामसाजनलज्जा
डेढ़ इश्कियाकोयला गुलाब राजा 
कलंकदयावानहम तुम्हारे हैं सनमपुकार
प्रेम ग्रंथआरजूयाराना जमाई राजा 

अभिनेता जिनके साथ माधुरी दीक्षित ने काम किया (Actors with whom Madhuri Dixit worked)

संजय दत्त, अनिल कपूर, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, नाना पाटेकर, ऋषि कपूर, जैकी श्रॉफ, विनोद खन्ना, नसीरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती | 

माधुरी दीक्षित को मिले अवॉर्ड्स और सम्मान (Awards and honors received by Madhuri Dixit)

माधुरी दीक्षित को हिंदी फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए जितना भी सराहा जाए और जितनी भी तारीफ की जाए वह कम है। फिर भी उनको इन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है वह इस प्रकार है:-

वर्ष 1991, 1993, 1995, 1998 में बेस्ट एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवार्ड

वर्ष 1994, 1995, 1997 बेस्ट एक्ट्रेस स्टार स्क्रीन अवार्ड वर्ष 2002 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस

वर्ष 2011 में स्पेशल अवार्ड फिल्म जगत में 25 साल पूरे करने के लिए फिल्म फेयर अवार्ड

वर्ष 2008 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री अवार

Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!