राजपाल यादव का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, और बॉलीवुड सफर (Rajpal Yadav Biography)

राजपाल यादव के बारे में चंद बातें (Few facts about Rajpal Yadav)

आज हम बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक ऐसे अभिनेता की चर्चा करेंगे कद काठी में तो बड़े नहीं है मगर फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत, अपनी लगन और अपने अभिनय के दम पर बड़ा नाम कमाया है जो मुख्यता अपने हास्य के लिए जाने जाते हैं उनका नाम है राजपाल यादव| अपने चाहने वालों के बीच राजपाल यादव छोटा डॉन के नाम से भी मशहूर हैं। राजपाल यादव उत्तर प्रदेश के शहर लखनऊ  के पास स्थित  जिला शाहजहांपुर गांव कुंडरा के रहने वाले हैं। एक छोटे से गांव से आकर मुंबई शहर की चकाचौंध और पैसे वाली नगरी में अपना नाम बनाना राजपाल यादव के लिए आसान काम तो नहीं था परंतु नामुमकिन भी नहीं था। बॉलीवुड के हास्य कलाकारों में राजपाल यादव का नाम मुख्य अभिनेताओं में आता है। राजपाल यादव ने फिल्मों में पदार्पण वर्ष 1999 में आई फिल्म  “दिल क्या करे” से किया था। राजपाल यादव तब से अब तक लगभग 119 फिल्मों में काम कर चुके हैं परंतु फिल्मों में आने से पहले राजपाल यादव ने टीवी धारावाहिक मुंगेरीलाल के हसीन सपने से प्रारंभ किया।

राजपाल यादव का जीवन परिचय और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Biography and family background of Rajpal Yadav)

राजपाल यादव का जन्म 16 मार्च 1971 को उत्तर प्रदेश राज्य की लखनऊ शहर के जिला शाहजहांपुर के गांव  कुंडरा में हुआ। राजपाल यादव की पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है। परंतु उनके छोटे भाई को घर से बेदखल करने का आरोप उनके छोटे भाई ने उन पर लगाया। सोशल मीडिया पर उनके छोटे भाई का यह वीडियो देखा जा सकता है। 

राजपाल यादव की शैक्षणिक योग्यता (Rajpal Yadav Educational Qualification)

राजपाल यादव की प्रारंभिक शिक्षा जिला शाहजहांपुर के गांव कुंद्रा से ही हुई। कुंद्रा गांव के स्कूल से आठवीं तक पढ़ाई करने के पश्चात उन्होंने शाहजहांपुर की कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बचपन से ही राजपाल यादव के रुचि अभिनय करने में थी| इसलिए आगे की पढ़ाई उन्होंने रंगमंच कोर्स भारतेंदु नाट्य अकैडमी से की| अपने हुनर को तराशने के लिए वह दिल्ली आकर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से भी प्रशिक्षण लेने लगे।

राजपाल यादव की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Rajpal Yadav)

वास्तविक नाम राजपाल यादव
 उपनाम राजपाल,  छोटा डॉन
 राजपाल यादव का जन्म दिन 16 मार्च 1971
 राजपाल यादव का जन्म स्थान गांव कुंडरा,  शाहजहांपुर,  लखनऊ,  उत्तर प्रदेश
 राजपाल यादव का व्यवसाय अभिनेता
 राजपाल यादव  की राष्ट्रीयता भारतीय
 राजपाल यादव के स्कूल का नाम ज्ञात
 राजपाल यादव के कॉलेज/ एकेडमी का नाम भारतेंदु नाट्य अकैडमी लखनऊ,  नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
 राजपाल यादव की शैक्षणिक योग्यता रंगमंच कोर्स
 राजपाल यादव का धर्म हिंदू
 राजपाल यादव की वैवाहिक स्थिति विवाहित
 राजपाल यादव की वैवाहिक तिथि 10 जून 2003 
राजपाल यादव की प्रति फिल्म आय 2 से 3 करोड रुपए
 राजपाल यादव की कुल संपत्ति₹52 करोड़  के लगभग

राजपाल यादव की शारीरिक संरचन (Body Composition of Rajpal Yadav)

राजपाल यादव की लंबाई 5 फुट 3 इंच 
राजपाल यादव का वजन 60 किलोग्राम
राजपाल यादव का शारीरिक माप छाती 36 इंच कमर 28 इंच बायसैप्स 13 इंच
राजपाल यादव की आंखों का रंग काला 
राजपाल यादव के बालों का रंग काला

राजपाल यादव का परिवार (Rajpal Yadav family)

राजपाल यादव के पिता का नाम ज्ञात नहीं
राजपाल यादव की माता का नाम ज्ञात नहीं
राजपाल यादव के भाई का नाम इंद्रपाल
राजपाल यादव की बहन का नाम ज्ञात नहीं
राजपाल यादव की पत्नी का नाम राधा यादव 
राजपाल यादव की बेटियों के नाम मोनी और हनी

राजपाल यादव का टेलीविजन का सफर और सफलता (Television journey and success of Rajpal Yadav)

राजपाल यादव बचपन से ही अभिनय करने के बहुत शौकीन थे। वह अपने गांव के रंगमंच से भी जुड़े हुए थे। राजपाल यादव के अभिनय का प्रारंभिक जीवन रंगमंच से ही जुड़ा रहा है। सबसे पहले उन्होंने शाहजहांपुर में ऑडियंस क्लोज़िंग फैक्ट्री में काम करना शुरू किया और वहां से प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। इसके तत्पश्चात वह क्रोशन आर्ट थिएटर के साथ जुड़ गए जहां काम करते हुए उन्हें छोटे-छोटे किरदार मिलने लग। 

जब राजपाल यादव की अभिनय को सराहाना मिलने लगी और उनको काम के बदले वेतन भी मिलने लगी तो उन्होंने पूरा मन बना लिया अब वह अभिनय के क्षेत्र में ही अपना करियर बनाएंगे| आगरा के लिए वह दिल्ली आकर अभिनय का प्रशिक्षण लेने लगे। राजपाल यादव को अपने जीवन का सबसे पहला अवसर दूरदर्शन चैनल पर आने वाले नाटक मुंगेरी की भाई नौरंगीलाल में मिला। उनका दूसरा धारावाहिक मुंगेरीलाल के हसीन सपने में भी उनके अभिनय को ख़ूब सराहा गया।

हिंदी फिल्म जगत बॉलीवुड में राजपाल यादव का पदार्पण (Rajpal Yadav’s Debut in Hindi Film Industry Bollywood)

टीवी के धारावाहिकों में अपनी पहचान बनाने के पश्चात राजपाल यादव ने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने का निश्चय किया। बॉलीवुड से भी उनको कई फिल्मों के प्रस्ताव आने लगे| जिनमें वह प्रारंभ में छोटे-छोटे किरदार निभाया करते थे। राजपाल यादव को सबसे पहला मौका वर्ष 1999 में अजय देवगन और काजोल की आई फिल्म “दिल क्या करे” से मिला। इस फिल्म में राजपाल यादव ने एक स्कूल के वॉचमैन का किरदार निभाया था। इसी वर्ष उनकी दो और फिल्में मस्त एवं शूल प्रसारित हुई। अगले ही वर्ष 2000 उनकी एक और फिल्म जंगल आई जिसमें इन्होंने एक नकारात्मक किरदार निभाया। जिसके लिए इनको फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट परफॉर्मेंस इन ए नेगेटिव रोल का अवार्ड दिया गया। वर्ष 2001 में इनकी फिर से तीन फिल्में प्यार तूने क्या किया, चांदनी बार और ये जिंदगी का सफर रिलीज हुई। राजपाल यादव के अभिनय को दर्शक इतना ज्यादा सराहने लगे कि वर्ष 2002 में उनकी 9 फ़िल्में कोई मेरे दिल से पूछे, तुमको ना भूल पाएंगे, कंपनी, लाल सलाम, हम किसी से कम नहीं, मैंने दिल तुझको दिया, चोर मचाए शोर, रोड, मसीहा प्रसारित हुई| 

राजपाल यादव ने कम समय में बहुत अधिक फिल्में की हैं|  सभी फिल्मों के बारे में विस्तार से जानकारी दे पाना तो थोड़ा कठिन है इसलिए हम आपको उनकी कुछ हिट फिल्मों की सूची दे रहे हैं| 

राजपाल यादव की हिट फिल्मों की सूची (Rajpal Yadav hit movies list)

फिल्म का नाम वर्ष फिल्म का नाम वर्ष
 प्यार तूने क्या किया 2001चांदनी बार 2001
 कंपनी 2002हंगामा 2003
 कल हो ना हो 2003 मुझसे शादी करोगी 2004
 क्या कूल है हम 2005 मैंने प्यार क्यों किया 2005
 गरम मसाला 2005 मालामाल वीकली 2006
 फिर हेरा फेरी 2006 अपना सपना मनी मनी 2006
 पार्टनर 2007 भूल भुलैया 2007
 कृष 3 2013 मैं तेरा हीरो 2014
 वेलकम बैक 2015 जुड़वा 2 2017 
Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!