अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय पारिवारिक पृष्ठभूमि दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उनका योगदान (Allu Arjun Biography)

अल्लू अर्जुन की जीवनी (Allu Arjun Biography)

अल्लू अर्जुन साउथ की फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना पहचाना नाम है। आज के समय में जब कभी हम दक्षिण भारतीय फिल्मों की बात करते हैं तो अल्लू अर्जुन पर चर्चा किये बिना यह विषय अधूरा ही रह जाता है। अल्लू अर्जुन अपने अभिनय, डायलॉग डिलीवरी, डांस और नायक की भूमिका के लिए एक संपूर्ण पैकेज है।

अल्लू अर्जुन को कामयाबी रातों-रात हासिल नहीं हुई है इसके पीछे उन्होंने बहुत मेहनत की है, खुद को निखारा है और यही वजह है कि आज दक्षिण भारतीय होते हुए भी हिंदी भाषी क्षेत्रों में अपनी फैन फॉलोइंग बना चुके हैं। यूं तो अल्लू अर्जुन की पारिवारिक पृष्ठभूमि फिल्म इंडस्ट्री से ही रही है फिर भी उन्होंने इसके बावजूद अपने करियर का ग्राफ ऊपर उठाने के लिए हर एक फिल्म और उसके चरित्र को निभाने के लिए खूब मेहनत की है। हाल ही में आई उनकी फिल्म “पुष्पा” से वह देश भर में लोकप्रिय हो गए।

Also Read उदित नारायण का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि, और संगीत (Udit Narayan Biography)

अल्लू अर्जुन का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Allu Arjun’s birth and family background)

अल्लू अर्जुन का जन्म 8 अप्रैल 1983 तमिलनाडु राज्य के शहर चेन्नई में हुआ।। अल्लू अर्जुन के पिता अरविंद दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म निर्माता हैं। अल्लू अर्जुन की माताजी एक ग्रहणी है। अल्लू अर्जुन के दादाजी रामलिंगीया, दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में तमिल और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में बतौर कॉमेडियन अभिनेता काम कर चुके हैं । अल्लू अर्जुन के दो भाई हैं जिनमें से एक का नाम शिरीष है और दूसरे भाई का नाम अल्लू वेंकटेश है।

अल्लू अर्जुन की शैक्षणिक योग्यता (Allu Arjun Educational Qualification)

अल्लू अर्जुन की प्रारंभिक शिक्षा सेंट पैट्रिक स्कूल चेन्नई से हुई। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अल्लू अर्जुन को उनके माता-पिता ने हैदराबाद पहने के लिए भेज दिया । अल्लू अर्जुन ने स्नातक की उपाधि हैदराबाद स्थित एमएसआर कॉलेज से प्राप्त की अल्लू अर्जुन पढ़ाई में होशियार थी मगर साथ ही साथ ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक सीखना भी शुरू कर दिया। आगे चलकर मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक फिल्मी करियर में अल्लू अर्जुन के काम आई ।

अल्लू अर्जुन की व्यक्तिगत जानकारी (Allu Arjun Personal Information)

पूरा नामअल्लू अर्जुन
अल्लू अर्जुन का उपनामबन्नी और स्टाइलिश स्टार
अल्लू अर्जुन का व्यवसायअभिनेता
अल्लू अर्जुन का जन्मदिन8 अप्रैल 1983
अल्लू अर्जुन का अल्लू अर्जुन का जन्म स्थानचेन्नई तमिल नाडु
अल्लू अर्जुन का धर्महिंदू
अल्लू अर्जुन कीराष्ट्रीयता भारतीय
अल्लू अर्जुन का पताहैदराबाद तेलंगाना भारत
अल्लू अर्जुन शिक्षास्नातक BBA
अल्लू अर्जुन के कॉलेज का नामएमएसआर कॉलेज हैदराबाद
अल्लू अर्जुन की कुल संपत्ति350 करोड़ के लगभग
अल्लू अर्जुन की प्रति फिल्म आय10 करोड़ के लगभग
अल्लू अर्जुन की वैवाहिक तिथि6 मार्च 2011

अल्लू अर्जुन की शारीरिक बनावट (Allu Arjun physical appearance)

अल्लू अर्जुन की लंबाई5 फुट 9 इंच
अल्लू अर्जुन का वज़न70 किलोग्राम
अल्लू अर्जुन के शारीरिक संरचनाछाती 42 इंच कमर 32 इंच बायसैप्स 15 इंच
अल्लू अर्जुन की आंखों का रंगभूरा
अल्लू अर्जुन के बालों का रंगहल्का भूरा

अल्लू अर्जुन का परिवार (Allu Arjun’s family)

अल्लू अर्जुन के पिता का नामअल्लू अरविंद
अल्लू अर्जुन की माता का नामनिर्मला
अल्लू अर्जुन के भाइयों का नामअल्लू शिरीष और अल्लू वेंकटेश
अल्लू अर्जुन की पत्नी का नामस्नेहा रेड्डी
अल्लू अर्जुन के बच्चों का नामबेटा अल्लू अयान, बेटी अल्लू अरहा

अल्लू अर्जुन के दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश और योगदान (Entry and Contribution of Allu Arjun in South Indian Film Industry)

जैसे कि हम पहले भी बात कर चुकी हैं अल्लू अर्जुन की पारिवारिक पृष्ठभूमि दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से है इसलिए इस इंडस्ट्री में प्रवेश करने के लिए उनको ज्यादा प्रयत्न नहीं करना पड़ा परंतु बचपन से ही उन्हें अभी नहीं करने का शौक था और बड़े होकर वह दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ना चाहते थे अपने अभिनय डायलॉग डिलीवरी और पर्सनालिटी के दम पर उन्होंने अपनी खुद की फैन फॉलोइंग बनाई।

Also Read जॉन अब्राहम की जीवनी, मॉडलिंग और बॉलीवुड में सफलता (John Abraham Biography)

दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अल्लू अर्जुन बाल कलाकार के रूप में फिल्म “विजेता” में काम कर चुके हैं परंतु मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फिल्म “गंगोत्री” थी। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन के अभिनय को खूब सराहा गया। अल्लू अर्जुन की दूसरी फिल्म आर्या थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की। यह फिल्म अल्लू अर्जुन के फिल्मी करियर की पहली सुपरहिट फिल्म थी। इस फिल्म में उत्तम अभिनय के लिए अल्लू अर्जुन को कई पुरस्कारों से नवाजा भी गया। इस फिल्म के बाद अल्लू अर्जुन के पास फिल्म निर्माताओं के प्रस्ताव आने लगे और अल्लू अर्जुन की अगली फिल्म बनी हुई सुपरहिट हुई इस फिल्म में उन्होंने एक कॉलेज स्टूडेंट का किरदार निभाया। यही वह फिल्म चाहिए जिससे अल्लू अर्जुन के नाम के साथ बनी उपनाम भी जुड़ गया।

Also Read माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि बॉलीवुड में उनका योगदान (Madhuri Dixit Biography)

वर्ष 2006 में आई फिल्म हैप्पी में भी अल्लू अर्जुन ने सबकी उम्मीदों को बनाए रखा। बेहतरीन अभिनय, डांस और डायलॉग डिलीवरी के साथ यह फिल्म भी सुपरहिट रही। इसके बाद भी अल्लू अर्जुन की सभी फिल्में हिट रही।

जैसे कि सुरेन्दू, सन ऑफ सत्यमूर्ति, मैं हूं लकी – द रेसर, दम, आर्य एक दीवाना, बनी द हीरो, आर्य की प्रेम प्रतिज्ञा, संघर्ष और विजय, डेंजरस खिलाड़ी, एक ज्वालामुखी, वीरता – द पावर, एक और रक्षक, अंतिम फैसला|

वर्ष 2021 में अल्लू अर्जुन की ऑल फिल्म “पुष्पा – द राइज़ “ सुपरहिट रही और इस फिल्म का गाना “तेरी झलक अशर्फी” भी सुपरहिट रहा। इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ने एक गैंगस्टर के किरदार को निभाया। इस फिल्म के डायलॉग भी बहुत ही प्रसिद्ध हुए । इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 184 करोड 62 लाख रुपय की कमाई की|

अल्लू अर्जुन की कुल संपत्ति (Allu Arjun net worth)

अल्लू अर्जुन केवल एक उम्दा अभिनेता और डांसर ही नहीं है बल्कि वह एक अच्छे बिजनेसमैन भी हैं। फिल्मों में व्यस्त रहने के बावजूद वह समय-समय पर कईं कंपनियों में अपना पैसा निवेश करते रहते हैं। अल्लू अर्जुन का स्वयं का एक होटल और क्लब भी है। यदि अल्लू अर्जुन के कुल संपत्ति की बात करें तो यह 3 अरब से ज्यादा है।

अल्लू अर्जुन और उनके द्वारा जीते अवार्ड्स (Allu Arjun and the awards he won)

साक्षी एक्सीलेंस अवार्ड, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स वर्ष 2020

फिल्म फेयर अवार्ड साउथ वर्ष 2016

नंदी अवॉर्ड्स आईआईऍफ़ए उत्तम अवॉर्ड्स, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स वर्ष 2015

साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स, मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स वर्ष 2014

साउथ स्कोप सिनेमा अवार्ड वर्ष 2009

संतोषम फिल्म अवार्ड, फिल्म फेयर अवार्ड साउथ CineMAA अवार्ड वर्ष 2008

संतोषम फिल्म अवार्ड वर्ष 2007

संतोषम फिल्म्स अवॉर्ड्स वर्ष 2005

जैमिनी टीवी अवॉर्ड्स 2004

संतोषम फिल्म अवॉर्ड्स, जैमिनी टीवी अवार्ड वर्ष 2003

Previous Post
Next Post
error: Content is protected !!